Home Lifestyle चाणक्य निति के अनुसार अगर जान लिए ये 3 रहस्य तो कभी...

चाणक्य निति के अनुसार अगर जान लिए ये 3 रहस्य तो कभी नही खाओगे औरतो से धोका

157
0
SHARE

आचार्य चाणक्य हमारे देश के एक ऐसे महान विद्वान रहे है जिनकी बताई गयी बातें आज भी उतनी ही प्रासंगिक है जितनी उनके समय में थी. वे चाणक्य ही थे जिन्होंने अपनी कूटनीति के द्वारा साधारण चन्द्रगुप्त को मगध का राजा बना दिया था. चाणक्य ने ”चाणक्य नीति” नामक किताब लिखी. जिसमे ऐसी बातें बताई गयी है जो हमारे जीवन को एक सार्थक मोड़ दे सकती है.

आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है जो औरतों में खुबसूरती देखकर शादी करते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लड़के सुन्दर लड़कियों की सुंदरता देखकर ही मंत्रमुग्ध हो जाते है। इसलिए चाणक्य ने बताया है की लड़की में सुंदरता से ज्यादा संस्कार भाव और अच्छे लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। चाणक्य के मुताबकि जिस लड़की का स्वभाव अच्छा होगा वह घर को स्वर्ग बना सकती है। और अगर लड़की के संस्कार और स्वभाव बूरे हैं तो वह किसी भी घर को बर्बाद कर सकती है।

रत के स्वभाव और अच्छे लक्षणों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है इसके बाद ही किसी लड़की से नजदीकी बनानी चाहिए। चाणक्य के मुताबिक जिस लड़की का स्वभाव अच्छा होगा वह घर को अच्छे से संभाल सकती है और अगर लड़की के संस्कार और स्वभाव बूरे हैं तो वह किसी भी घर को बर्बाद कर सकती है। अधिकांश स्त्रियां बात-बात पर झूठ बोलती हैं। झूठ बोलने के स्वभाव के कारण घर में क्लेश हो सकता है और इस से खुद भी मुसीबत में फंस जाती हैं। इसलिए ऐसी स्त्रियों से दूरी बनाए रखें और धोखा खाने से बचें।

वैसे तो चाणक्य ने खुशहाली भरे जीवन के लिए कई रहस्य बताएं हैं, लेकिन शायद चाणक्य हो भी इस बात का अंदाजा था कि किसी को सबसे ज्यादा दुख तब होता है जब वह किसी स्त्री या पुरुष के द्वारा धोखे का शिकार होता है .इसलिए चाणक्य ने खासकर पुरुषों को ऐसा स्त्रियों से सावधान रहने की सलाह दी है जो उन्हें धोखा दे सकती है . चाणक्य स्त्रियों के कुछ ऐसे राज बताएं हैं जिनसे कोई भी पुरुष किसी स्त्री के हाथों धोखा खाने से बच सकता है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here